पढ़े क्यों जीती कांग्रेस और जेडीएस

आज हम इस लेख में बात करेंगे की बीजेपी पर क्यों भारी पारी कांग्रेस और जेडीएस।    यदुरप्पा ने बहुमत परिछन से पहले ही इस्तीफा दे दिया है, यदुर...

आज हम इस लेख में बात करेंगे की बीजेपी पर क्यों भारी पारी कांग्रेस और जेडीएस। 


यदुरप्पा ने बहुमत परिछन से पहले ही इस्तीफा दे दिया है, यदुरप्पा केवल अढ़ाई दिन के मुख्यमंत्री रहे। यदुरप्पा ने कर्नाटक विधानसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कीमै वापस आऊंगा वो भी 150 से ज्यादा शीट जित के आऊंगा, इसके बाद उन्होंने कहा की हमारे पास पूर्ण बहुमत नहीं है इसलिए मै राज्यपाल को इस्तीफा सौपने जा रहा हूँ। यदुरप्पा ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री का सुक्रिया अदा किया सायद पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री कैंडिडेट तये किया साथ ही यदुरप्पा ने अमित साह को भी धन्यवाद् किया।

बहुमत नहीं जुटा पाई बीजेपी :
कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटो के लिए चुनाव हुए है। बहुमत के लिए 111 शीटों की जरुरत थी और बीजेपी के पास 104 शीट थी। वही कांग्रेस को 78 जेडीएस को 38 और अन्य के पास 3 विधायक है। यदुरप्पा को बहुमत शाबित करने के लिए और 7 शीटों की जरुरत थी जिसे बीजेपी नहीं जुटा पाई इसके कारन अन्ततः यदुरप्पा को इस्तीफा देना परा।

कामयाब रही जेडीएस और कांग्रेस की रणनीति :
बीजेपी के लिए 7 अतरिक्त शीट जुटा पाना एक चुनौती थी वही कांग्रेस और जेडीएस को एक-एक विधायक पर पहरा लगाना भी एक चुनौती थी । लेकिन अंत में जित कांग्रेस और जेडीएस की हुई, इन दोनों पार्टियों का जोड़ 116 रहा और इन्होने बीजेपी की सरकार न बनने के लिए अपनी एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया जिससे यदुरप्पा को इस्तीफा देना परा और इनकी जित हुई।

सम्पादक : विशाल कुमार सिंह

भारत आईडिया से जुड़े :
अगर आपके पास कोई खबर हो तो हमें bharatidea2018@gmail.com पर भेजे या आप हमें व्हास्स्प भी कर सकते है 9591187384 .
आप भारत आईडिया की खबर youtube पर भी पा सकते है।
आप भारत आईडिया को फेसबुक पेज  पर भी फॉलो कर सकते है।
 

INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS