जम्मू कश्मीर में बरे बदलाव की तैयारी, अगला मुख्यमंत्री हो सकता है हिन्दू , राज्यपाल मिले अमित शाह से ।

खबर के मुताबिक, तीन दिन पहले जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. स...




खबर के मुताबिक, तीन दिन पहले जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल मलिक ने शाह से मुलाकात में जम्मू-कश्मीर पर तीन पन्नों की एक रिपोर्ट भी सौंपी थी. सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट में जम्मू-कश्मीर के नए सिरे से परिसीमन की बात कही गई है. सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय जम्मू-कश्मीर में नए सिरे से परिसीमन की योजना बना रही है. जिसके तहत जम्मू-कश्मीर में परिसीमन आयोग की नियुक्ति की जा सकती है.




सूत्रों के मुताबिक, सरकार का मानना है कि जम्मू-कश्मीर का मौजूदा परिसीमन ठीक नहीं है और जम्मू क्षेत्र के साथ न्याय नहीं हो रहा. मौजूदा हालात में कश्मीर से ज्यादा और जम्मू से कम विधायक चुनकर विधानसभा में जाते हैं. ऐसे में सरकार का मानना है कि क्षेत्रीय भेदभाव को खत्म किया जाए, जिसके तहत बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. जानकारों के मुताबिक, इसका मतलब ये है कि अगर ऐसा हुआ तो जम्मू-कश्मीर में कोई हिंदू मुख्यमंत्री पद पर दिख सकता है.





J&K के किस इलाके में कितनी सीट
कश्मीर- 46
जम्मू- 37
लद्दाख- 4

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में किस पार्टी के कितने विधायक
PDP     28 
BJP     25 
NC      15
INC     12

जम्मू-कश्मीर का 'धार्मिक समीकरण' 
मुस्लिम- 68.31%
हिन्दू- 28.44%
सिख- 1.87%
ईसाई- 0.28%




INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS