Engहिंदी

Get App

हम राजनीती एवं इतिहास का एक अभूतपूर्व मिश्रण हैं.हम अपने धर्म की ऐतिहासिक तर्क-वितर्क की परंपरा को परिपुष्ट रखना चाहते हैं.हम विविध क्षेत्रों,व्यवसायों,सोंच और विचारों से हो सकते हैं,किन्तु अपनी संस्कृति की रक्षा,प्रवर्तन एवं कृतार्थ हेतु हमारा लगन और उत्साह हमें एकजुट बनाये रखता है.हम आपके विचारों के प्रतिबिंब हैं,आपकी अभिव्यक्ति के स्वर हैं,हम आपको निमंत्रित करते हैं,अपने मंच 'BharatIdea' पर,सारे संसार तक अपना निनाद पहुंचायें.

पाकिस्तान में हिंदू इतिहास से जुड़े इन जगहों के नाम बदले गए, पढ़े पूरी रिपोर्ट.



नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका भारत आइडिया में टो दोस्तो जैसा की आप सब जानते है जब से भाजपा सरकार ने भारत की सत्ता संभाली है तब से उन्होंने कई जगहों के नाम बदल डाले हैं और आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है.जहां सबसे ज्यादा मुस्लिम जगहों के नाम बदले गए हैं, उदाहरण के लिए फैजाबाद का अयोध्या किया गया तो वहीं इलाहाबाद का नाम प्रयागराज रख दिया गया है.पर क्या आपको पता है पाकिस्तान में आजादी के बाद से ही हिंदू इतिहास से जुड़े नामो को मुस्लिम नाम में बदला गया है.


पाकिस्तान में भी बदले गए हैं हिंदू इतिहास से जुड़े इन जगहों के नाम :
आपको बता दें कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी इस तरह की घटना हो चुकी है. पाकिस्तान मैं हिंदू समाज के कई जगहों के नाम बदलकर मुस्लिम समाज के नाम पर रखे गए हैं, आइए जानें पाकिस्तान के किन जगहों के नाम हिंदू समाज से बदलकर मुस्लिम समाज के नाम पर रखे गए हैं.दोस्त आपको बता दें कि पाकिस्तान के लाहौर से करीब 50 किलोमीटर दूर एक छोटा सा शहर है जिसका नाम फेरू था और यह नाम एक सिख अनुयायी के नाम पर रखा गया था. इस जगह का नाम बदलकर फूल नगर रख दिया गया है, लाहौर का ही एक इलाका है, जिस के हिंदू या सिख नाम है.जैसे एक इलाका है कृष्ण नगर इसका नाम बदलकर इस्लामपुर कर दिया गया है.



जैन मंदिर चौक बना बाबरी मस्जिद चौक :
जैन मंदिर चौक का नाम बदलकर बाबरी मस्जिद चौक रख दिया गया है.बलूचिस्तान में हिंदू बाग नामक जगह थी लेकिन उस जगह का नाम मुस्लिम बाग रख दिया गया है. पाकिस्तान मैं भी ऐसी बहुत सी जगह है, जिनके के पुराने नाम हिंदू और सिख समाज के नाम पर थे लेकिन अब उन्हें बदलकर मुस्लिम समाज के नाम पर रख दिया गया है.आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान की जनता तथा सरकार को इस से कोई ऐतराज नहीं है पर हमारे यहां ऐसा होने पर लोगो के सीने जलने लगते है.


Breaking News
Loading...
Scroll To Top