फेसबुक के पास है आपकी लोकेशन हिस्ट्री, ऐसे देखें और डिलीट करें

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है भारत आइडिया में, आज हम बात करने जा रहे हैं फेसबुक के बारे में। आप लोकेशन हिस्ट्री देख सकते हैं डिलीट कर ...

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है भारत आइडिया में, आज हम बात करने जा रहे हैं फेसबुक के बारे में। आप लोकेशन हिस्ट्री देख सकते हैं डिलीट कर सकते हैं और फेसबुक का ऐसा करने यानि लोकेशन ट्रैक करने से भी रोक सकते हैं।


सोशल मीडिया वेबसाइट पर आप की लोकेशन हिस्ट्री स्टोर हो सकती है। अगर आपने परमिशन दिया है तो और लोकेशन ऑन है तो फेसबुक पेज पर आपको खुद यह पता चलेगा कि आप कब कहां थे। सालो पहले की भी जानकारी यहां मिल सकती है।

अगर आपके स्मार्ट फोन में फेसबुक का ऐप इंस्टॉल है तो ज्यादा चांस है कि लोकेशन स्टोर हो।

फेसबुक के मुताबिक अगर आपने एप में लोकेशन हिस्ट्री ऑन की है, तो कंपनी आपकी लोकेशन हिस्ट्री स्टोर करती है। आप ऐप यूज करें या ना करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर फेसबुक एप में लोकेशन ऑन की है,तो आप की लोकेशन की जानकारी फेसबुक को मिलती है और स्टोर होती है।

लोकेशन हिस्ट्री देखने का प्रोसेस ये है:

ब्राउज़र में पहले फेसबुक लॉगिन करें सेटिंग्स में जाकर लोकेशन पर क्लिक करें यहां व्यू योर लोकेशन हिस्ट्री का ऑप्शन हैं। इसे क्लिक करने पर फिर से पासवर्ड एंटर करने को कहा जाएगा। यहां आप दिन,महीने,साल सेलेक्ट करके मैप्स पर लोकेशन देख सकते हैं। अगर तब लोकेशन ऑन किया था, तो यह पता चल जाएगा कि आप किस दिन कहां थे। यहां टाइम भी दिखता है और यह भी देख सकते हैं कि किसी खास लोकेशन पर आपने कितना समय बिताया है।

मोबाइल एप में लोकेशन हिस्ट्री देखने के लिए फेसबुक की सेटिंग्स में जाना है। यहां लोकेशन का ऑप्शन मिलेगा और यहां भी ऐसा ही प्रोसेस है जैसा वेब पर।

अपनी लोकेशन हिस्ट्री कैसे डिलीट करें 

अगर आप फेसबुक पर से अपनी लोकेशन हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं , तो इसके लिए लोकेशन पेज के टॉप राइट कॉर्नर में जाकर डिलीट ऑल लोकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें। अगर आप चाहे तो किसी खास दिन की लोकेशन हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए मेन्यू बटन के बगल से डेट सेलेक्ट कर ले और यहां से डिलीट दिस डे का ऑप्शन चुनें।

फेसबुक लोकेशन को ऐसे करें ऑफ 

फेसबुक सेटिंग्स में जाकर यहां अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें यहां लोकेशन सेक्शन में जाकर लोकेशन हिस्ट्री ऑफ कर दें लोकेशन ऑफ करने के बाद आप फेसबुक के कुछ फीचर्स यूज नहीं कर पाएंगे।

 इनमें वाईफाई ढूंढने और नियर बाय फ्रेंड्स फीचर्स है, फेसबुक का कहना है कि लोकेशन के आधार पर वह यूजर्स को सटीक विज्ञापन देता है।

संपादक:आशुतोष उपाध्याय

INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS