क्या आपको पता है कारगिल युद्ध के दौरान कितने रॉकेट और गोले दागे गए थे ?

आज का दिन हर एक भारतीय के लिए एक यादगार दिन है क्युकी आज है कारगिल विजय दिवस जिसे हर साल 26 जुलाई को उन शहीदो के याद में मनाया जाता है जि...


आज का दिन हर एक भारतीय के लिए एक यादगार दिन है क्युकी आज है कारगिल विजय दिवस जिसे हर साल 26 जुलाई को उन शहीदो के याद में मनाया जाता है जिन्होंने अपनी जान कारगिल के युद्ध के दौरान गवाई थी, इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे कारगिल युद्ध से जुड़ी कुछ खास बाते:


कारगिल की लड़ाई 14 जुलाई तक चली थी, यानि लगभग 2 महीने।  कहा जाता है की इस युद्ध की तयारी पाकिस्तान 1 वर्ष पूर्व यानि 1998 से ही कर रहा था। बताया तो ये भी जाता है की पकिस्तान एयरफोर्स चीफ को कारगिल युद्ध की तैयारी की कोई जानकारी नहीं थी और जब  पकिस्तान एयरफोर्स चीफ को कारगिल युद्ध की तैयारी के बारे में पता चला तो उन्होंने इस ऑपरेशन में पकिस्तान का साथ देने से मना कर दिया था।

भारतीय एयरफोर्स ने कारगिल युद्ध के दौरान मिग-27 का इस्तेमाल करते हुए पकिस्तान के कब्जे वाली इलाको में बम गिराए थे, इसके साथ ही मिग-29 का भी इस्तेमाल किया गया था।  युद्ध में 2 लाख 50 हजार गोले और रॉकेट दागे  गये थे। 300 से ज्यादा तोपों, रॉकेट लॉन्चर और मोर्टार से रोजाना लगभग 5 बम फायर किये जाते थे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा था की इस युद्ध में पाकिस्तान के 2700 से ज्यादा सैनिको की जान गयी थी और इस युद्ध में उन्हें 1965 और 1971 से ज्यादा नुक्सान हुआ था।

सम्पादक : विशाल कुमार सिंह
भारत आईडिया से जुड़े :
अगर आपके पास कोई खबर हो तो हमें bharatidea2018@gmail.com पर भेजे या आप हमें व्हास्स्प भी कर सकते है 9591187384 .
आप भारत आईडिया की खबर youtube पर भी पा सकते है।
आप भारत आईडिया को फेसबुक पेज  पर भी फॉलो कर सकते है।


INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS