साध्वी प्रज्ञा को सदन में दी जाएगी अनुराग ठाकुर के पीछे की सीट, जानिए वजह ?

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बंपर जीत के बाद अब सरकार गठन की कवायद शुरू हो गई है. बीजेपी संसदीय दल के नेता चुने गए नरेंद्र मोदी आगामी 3...



लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बंपर जीत के बाद अब सरकार गठन की कवायद शुरू हो गई है. बीजेपी संसदीय दल के नेता चुने गए नरेंद्र मोदी आगामी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके बाद जून की शुरुआत में 17वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू होगा. इस सत्र में 300 ऐसे सांसद हैं जो पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं. इनमें अभिनेता सनी देओल से लेकर क्रिकेटर गौतम गंभीर, गायक हंसराज हंस और साध्वी प्रज्ञा जैसे नाम शामिल हैं.






इस बार सदन में भोपाल से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को हराने वाली साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भी लोकसभा में नजर आएंगी लेकिन उन्हें पीछे की सीट दी जाएगी. इसकी वजह है कि प्रज्ञा पहली बार सांसद चुनी गईं है और उनका राजनीतिक करियर भी सिर्फ महीने भर पुराना है. भोपाल में बीजेपी जॉइन करते ही उन्हें टिकट दिया गया था और इससे पहले वह किसी दल का हिस्सा नहीं थीं. वरिष्ठता के आधार पर बीजेपी के कई युवा सांसदों को प्रज्ञा से आगे की सीट दी जाएगी.




मसलन, हमीरपुर से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर भी उनसे आगे की सीट पर बैठे दिखाई देंगे. अनुराग चौथी बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं और पिछली बार उन्हें पार्टी ने चीफ व्हिप बनाया था. इसी तरह नए सांसद के आगे कैबिनेट के जूनियर मंत्रियों को जगह दी जाती है और उसके बाद आगे की पंक्तियों में कैबिनेट मंत्री और प्रधानमंत्री बैठते हैं.



हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर लाइक करे। 


INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS