भारत में परमाणु हमले का बटन किसके पास होता है, और इसकी क्या प्रक्रिया है जाने ।

दरअसल परमाणु मामलों के विशषज्ञों के अनुसार, प्रधानमंत्री की टेबल पर ऐसा कोई बटन परमाणु बटन नही होता है जिसे दबाकर किसी भी देश पर परमाणु हम...


दरअसल परमाणु मामलों के विशषज्ञों के अनुसार, प्रधानमंत्री की टेबल पर ऐसा कोई बटन परमाणु बटन नही होता है जिसे दबाकर किसी भी देश पर परमाणु हमला किया जा सके. हां, प्रधानमंत्री के पास एक स्मार्ट कोड जरूर होता है जिसके बिना परमाणु बम को छोड़ा नही जा सकता है. बता दें कि किसी देश पर परमाणु हमले करने के लिए एक पूरा प्रोसीजर होता है. ऐसा नहीं होता है कि प्रधानमन्त्री ने कहा कि किसी देश पर परमाणु हमला कर दो और वैज्ञानिकों ने तुरंत हमला कर दिया.


परमाणु हमले का आदेश कौन दे सकता :
जैसा कि हमने बताया कि परमाणु बम छोड़ने के लिए प्रधानमन्त्री के पास सिर्फ एक स्मार्ट कोड होता है. परमाणु बम को दागने का असली बटन तो परमाणु कमांड की सबसे निचली टीम के पास होता है जिसे वाकई में यह मिसाइल दागनी होती है.भारत की बात करें तो परमाणु हमला करने का निर्णय सिर्फ प्रधानमन्त्री के पास होता है. हालाँकि प्रधानमन्त्री अकेले निर्णय नही ले सकता है, उसे अपनी सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी एवं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, चेयरमैन ऑफ़ चीफ ऑफ़ स्टाफ कमेटी से राय लेना आवश्यक है.

हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करे :

INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS