कौन थे राहुल के पूर्वज, जाने राहुल की 10 पीढ़ियों की सच्चाई.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आईडिया में, तो दोस्तो आज बात करने वाले हैं राहुल गांधी के बारे में जिनके बारे में अक्सर ये पूछा जाता ह...

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका भारत आईडिया में, तो दोस्तो आज बात करने वाले हैं राहुल गांधी के बारे में जिनके बारे में अक्सर ये पूछा जाता है कि वह किस धर्म के हैं वह कि जात के हैं. तो आइये हम जानते  हैं इनके पूर्वजों के नाम के बारे में और इनकी जात के बारे में.


क्या है धर्म राहुल गांधी का  :
जैसा कि हम सब कोई जानते हैं राहुल गांधी जी के पिता का नाम राजीव गांधी था, जो कि इंदिरा गांधी के छोटे पुत्र थे.वही अगर हम बात करें इंदिरा गांधी के पति के बारे में उनका नाम फिरोज खान था . जैसा कि हम सब जानते हैं किसी भी धर्म में  वंश का नामकरण  पिता के नाम पे पड़ता है. इस लिहाज  से देखा जाए तो राहुल गांधी मुस्लिम धर्म से तालुकात रखते हैं. पर फिरोज गांधी ने अपना नाम बदलकर अपनी पत्नी इंद्रा गांधी का सरनेम लगा लिया था.इस लिहाज से राहुल गांधी हिंदू कहलाते है.


राहुल गांधी के पूर्वज कौन थे :
राहुल गांधी के नाना जवाहर लाल नेहरू के दादा अपने नाम के बाद कौल लगाते थे, उनका नाम गंगाधर था और वह जब भी अपना पूरा नाम लिखते थे तो गंगाधर कौल ही लिखते थे.जवाहरलाल और उनके पिता मोतीलाल अपने नाम के पीछे कौल ना लगाकर नेहरू लगाते थे.इसके पीछे बड़ी दिलचस्प कहानी है. कहा जाता है कि नहर के किनारे रहने की वजह से जवाहरलाल नेहरू के दादा गंगाधर कौल व परदादा लक्ष्मी नारायण को नेहरू टाइटल दिया गया था.

  1. पंडित राज कौल
  2. विश्वनाथ कौल
  3. साहबराम, मंशाराम, टीकाराम
  4. मंशाराम
  5. लक्ष्मीनारायण (नहर के किनारे बसने के कारण उन्हें नेहरू की उपाधि दी गई थी)
  6. गंगाधर (कोतवाल)
  7. वंशीधर, नंदलाल, मोतीलाल नेहरू
  8. जवाहरलाल नेहरू
  9. इंदिरा गांधी
  10. राजीव गांधी, संजय गांधी
  11. राहुल गांधी, वरूण गांधी

INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS