पेट्रोल पम्प पर कम तेल मिलने की शमश्या हुई ख़त्म

कमाल की डिवाइस आपके टंकी में पेट्रोल कितना डाला गया पेट्रोल पम्प पर ये बतादेगा आपका मोबाइल और इसको संभव कर दिखया है एक IIT के छात्र ने  .......

कमाल की डिवाइस आपके टंकी में पेट्रोल कितना डाला गया पेट्रोल पम्प पर ये बतादेगा आपका मोबाइल और इसको संभव कर दिखया है एक IIT के छात्र ने 
.........
पेट्रोल पम्प पर कम तेल मिलने की शमश्या हुई ख़त्म 

जैस की हमेशा से आम लोगो की एक शमश्या रही है की वो जब पेट्रोल पम्प पर तेल लेने जाते है तो क्या उन्हें वहाँ पूरा तेल मिल पाता उनके भुगतान का ??


लेकिन अब ये शमश्या शायद ही अब शमश्या रह जाएगी क्युकी आईआईटी के मैकेनिकल विभाग के पीएचडी छात्रों ने एक खाश तरह की डिवाइस (फ्यूल क्वान्टीफायर) की खोज की है।
 

इसे आसानी से कार या बाइक की टंकी में इनस्टॉल किया जा सकेगा, जिसकी मदद से आसानी से टंकी के अंदर भरे जा रहे पेट्रोल की मात्रा का पता चल जाएगा।इसको बनाने में महज 1500 से 2000 तक की लागत  आयी है  और ख़ुशी की बात ये है की संस्थान ने इस शोध का पेटेंट भी करवा लिया है। 

आपको जानकर ये ख़ुशी होगी की संस्थान  पेट्रोल और डीजल की गुणवत्ता जांचने के लिए भी मशीन बना रहा है।  इस मशीन का नाम फ्यूल क्वान्टीफायर एडवांस नाम दिया गया है। इस डिवाइस को लैब में परख लिया गया है, बस इसका पेटेंट करवाना बाकि है। 

तेल मापने वाली डिवाइस को कोन के आकर का बनाया गया है।  जिससे ये आशानि से टंकी में इनस्टॉल किया जा सकेगा,  इस डिवाइस को ब्लूटूथ या व्हाईफाई से जोड़ा जा सकेगा।डिवाइस में छोटी सी बैटरी भी लगाई गयी है और संस्था ने बताया है की इसकी एप्प भी जल्द लॉन्च की जाएगी। 

आईआईटी के विशेषज्ञ इस डिवाइस की मदद से स्टार्टअप की भी तैयारी कर रहे है, इसके लिए कंपनी भी खोलने  की प्लानिंग है। खबरों की माने तो गुरुग्राम की एक कार कम्पनी से भी बात चल रही है और कम्पनीने इसका सर्वे भी करवाया है। 

सम्पादक: विशाल कुमार सिंह 

भारत आईडिया से जुड़े :
अगर आपके पास कोई खबर हो तो हमें bharatidea2018@gmail.com पर भेजे या आप हमें व्हास्स्प भी कर सकते है 9591187384 .
आप भारत आईडिया की खबर youtube पर भी पा सकते है।
आप भारत आईडिया को फेसबुक पेज  पर भी फॉलो कर सकते है।

INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS