आज सुबह की 10 बड़ी खबरें जरूर पढ़ें.

आज सुबह की दस बड़ी खबरे : 1. दो भारतीय कंपनियों की जानकारी देने को राजी हुई स्वीटजरलैंड सरकार . स्विजरलैंड सरकार ने भारतीय कंपनी जिओडेसिक लि...


आज सुबह की दस बड़ी खबरे :

आज सुबह की 10 बड़ी खबरें जरूर पढ़ें.

1.दो भारतीय कंपनियों की जानकारी देने को राजी हुई स्वीटजरलैंड सरकार. स्विजरलैंड सरकार ने भारतीय कंपनी जिओडेसिक लिमिटेड, इससे जुड़े तीन लोगों और अन्य भारतीय कंपनी आधी एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के बारे में भारतीय एजेंसियों को जानकारी देने को राजी हो गई है.जिओडेसिक लिमिटेड कई उल्लंघन के मामले में बाजार नियामक सेबी की निगरानी का सामना कर रही है जबकि आधी इंटरप्राइजेज का तमिलनाडु के राजनेताओं से संबंध बताया जाए.

2.उत्तर प्रदेश बुलंदशहर में अवैध बूचड़खाने को लेकर हुई हिंसा में पुलिस इंस्पेक्टर की मौत. बुलंदशहर उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खाने का विरोध कर रहे लोगों द्वारा की गई हिंसा में सोमवार को एक पुलिस इंस्पेक्टर की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए हैं दरअसल प्रदर्शनकारियों की हिंसा उग्र होने के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया था जिसके बाद भीड़ ने पुलिस पर हमला कर दिया.


3.दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रमाफोसा होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा  आगमी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2019 के समारोह में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेने भारत आएंगे. बतौर रिपोर्ट सिरिल वाराणसी में आयोजित होने वाली प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में भी शामिल होंगे.गौरतलब है कि पिछले वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के लिए 10 आसियान देशों के राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया था.

4.नोट बंदी से काले धन पर नहीं पड़ा कोई असर रिटायर हुए मुख्य चुनाव आयुक्त रावत. एक अंग्रेजी अखबार से रविवार को रिटायर हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि नोटबंदी का काले धन पर कोई असर नहीं पड़ा.उन्होंने कहा नोटबंदी के बाद चुनाव के दौरान हमने रिकॉर्ड पैसे जप्त किए, यह दर्शाता है कि चुनाव के दौरान पैसों का स्त्रोत प्रभावशाली लोग हैं जिन्हें नोटबंदी से कोई फर्क नहीं पड़ता.


5.भारत की विदेशी मुद्रा भंडार 392.7 अरब डॉलर ,पाक का है सिर्फ 14 .5 अरब डॉलर रहा. 23 नवंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार 392.78 अरब डॉलर जबकि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 14.57 अरब डॉलर्स रहा. हालांकि इस दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 79.50 करोड़ों डॉलर की गिरावट आई है .गौरतलब है कि वर्ल्ड बैंक के अनुसार 2017 में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 2,597 अरब डॉलर रहा जबकि पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था का आकार 304 अरब डॉलर था.

6.असम में कामाख्या देकार-गांव इंटरसिटी एक्सप्रेस में धमाका हुआ जिसमें11 लोग घायल हुए.असम में कामाख्या देकार- गांव इंटरसिटी एक्सप्रेस के एक कोच के अंदर धमाका होने से ज11 लोग घायल हो गए वहीं पुलिस ने बताया है कि धमाका चलती ट्रेन में असम के उदालगुरी में हुआ और वह हादसे की जांच कर रही है. बतौर रिपोर्ट्स हरिसिंगा स्टेशन से 3 किलोमीटर चलने पर ये ब्लास्ट हुआ.


7.विधानसभा चुनाव के बीच सुनील अरोड़ा ने संभाला मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार.पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव के बीच सुनील अरोड़ा ने रविवार को रिटायर हुए ओपी रावत की जगह मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया. हालाकि या पहली बार नहीं है जब चुनाव के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त बदले हो इससे पहले 2009 लोकसभा चुनाव के दौरान नवीन चावला ने एन गोपाल स्वामी की जगह ली थी.

8.अर्जेंटीना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फीफा अध्यक्ष ने उनके नाम वाली जर्सी उपहार दी.जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने अर्जेंटीना के ब्यूनस आर्यस गए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फैंटिनो  ने शनिवार को मुलाकात कर उन्हें उनके नाम वाली जर्सी दी. जर्सी के लिए फीफा अध्यक्ष को धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि अर्जेंटीना आना और फुटबॉल के बारे में ना सोचना असंभव है. अर्जेंटीना के खिलाड़ी भारत में बेहद लोकप्रिय है.


9.अमरिंदर को कप्तान नहीं मानते तो पद छोड़ें, चार मंत्रियों ने मांगा सिद्धू का इस्तीफा.पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के कप्तान वाले बयान को लेकर राज्य के चार मंत्रियों ने सिद्धू का इस्तीफा मांगा है.ग्रामीण विकास मंत्री टीआर बाजवा ने कहा है कि अगर सिद्धू कैप्टन साहब अरविंदर सिंह को अपना कप्तान नहीं मानते तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए राहुल जी पूरी कांग्रेस के कप्तान है अमरिंदर पंजाब कांग्रेस के नेता हैं.

10.₹550 प्रति बोतल की दर से देश में बिक रही है 10 लीटर शुद्ध हवा.प्योर हिमालया एयर नामक एक कंपनी टिन के कंटेनर में ₹550 प्रति बोतल की दर से ताजी हवा बेच रही है जिसमें 10 लीटर हवा है और इससे करीब 160 बार सांस की जा सकती है. कंपनी का दावा है कि सीधे हिमालय के आसपास के इलाकों से कैन भरने के लिए उसे कोल्डप्ले कंप्रेशन का इस्तेमाल किया है.

हमारे फेसबुक पेज को जरूर लिखे करे :

INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS