इतिहास के पन्नो में दफ़्न : जाने 5 मार्च की मुख्य घटनाये

5 March का भारतीय इतिहास :- भारत का इतिहास अपने आप में कई महत्ता लिए हुए है. जिसके तहत इस देश का प्रत्येक दिन बहुत ख़ास और महात्विक है .इतिहा...

5 March का भारतीय इतिहास :-

भारत का इतिहास अपने आप में कई महत्ता लिए हुए है. जिसके तहत इस देश का प्रत्येक दिन बहुत ख़ास और महात्विक है .इतिहास पन्नो में न जाने ऐसे कितने तथ्य दफ़्न है, जिसने  देश  संस्कृति को सींचा और जब इन तथ्यों से पर्दा  उठता है तो कई ऐसे राज सामने आते है , जिन्हें जानकर ना केवल देश के प्रति सम्मान जगता है, बल्कि और जानने का कौतूहल भी जाग उठता है. आइये जानते हैं आज के दिन की इतिहास में क्या महत्ता है और देश की संस्कृति ज्ञान को मजबूत कर देश को विश्व गुरु बनाते है.



    गाँधी-इरविंग पैक्ट :-
    गाँधी-इरविंग पैक्ट पर आज हुए थे हस्ताक्षर. देश में वर्ष 1931 में अ आज ही के दिन महात्मा गाँधी व ब्रिटिश वाइसराय लार्ड इरविंग के बीच एक पैक्ट पर हस्ताक्षर हुए थे.बता दें कि यह पैक्ट इतिहास में गाँधी-इरविंग पैक्ट के नाम से जाना जाता है.ख़ास बात यह है कि यह पैक्ट देश में उस वक़्त चल रहे नागरिक अवज्ञा(सिविल डिसऑबीदिअंस) के लिए किया गया था.

    जलाल आगा की पुण्यतिथि :
    5 मार्च - प्रसिद्ध भारतीय हास्य अभिनेता और चरित्र अभिनेता जलाल आगा की पुण्यतिथि। वह लोकप्रिय हास्य कलाकार आगा के पुत्र थे और उन्होंने ऐतिहासिक महाकाव्य मुग़ल-ए-आज़म में दिलीप कुमार के युवा संस्करण की शुरुआत की। वह 60 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दिए। 

    5 मार्च - बीजू पटनायक की जयंती:-
    5 मार्च - बीजू पटनायक की जयंती, जिसका पूरा नाम बिजयनंद पटनायक था, एक प्रसिद्ध उड़िया नेता और मुख्यमंत्री थे। उन्होंने दो कार्यकाल के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान बीजू पटनायक जवाहरलाल नेहरू के मित्र बने। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इंडोनेशिया के लिए उनके समर्थन के लिए, पटनायक को एक मानद नागरिकता प्रदान की गई थी, जिसे इंडोनेशिया के सर्वोच्च पुरस्कार i Bhus Putra से सम्मानित किया गया था। उन्हें 1996 में अपना सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

    राजसुलोचना की पुण्यतिथि :-
    राजसुलोचना की पुण्यतिथि एक दक्षिण भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना और फिल्म अभिनेत्री थी। उन्होंने 300 से अधिक तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम और हिंदी भाषा की फिल्मों में अभिनय किया। 


    सुशीला दीदी की जयंती :-
    5 मार्च - एक महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, सुशीला दीदी की जयंती। उन्होंने श्री राम प्रसाद बिस्मिल, रोशन सिंह और राजेंद्र लाहिड़ी के फांसी के बाद हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) में शामिल होने का फैसला किया। सॉन्डर्स को मारने के बाद, उन्होंने कलकत्ता में भगत सिंह के लिए एक घर की व्यवस्था की। दिल्ली की साजिश के बाद, सुशीला दीदी और दुर्गा भाभी ने भी अपनी गिरफ्तारी के बाद क्रांतिकारियों को भागने में मदद की।

    कॉमेडिक अभिनेता सुंदर की पुण्यतिथि  :-
    5 मार्च - कॉमेडिक अभिनेता सुंदर की पुण्यतिथि जो 1950 और 1980 के दशक के बीच फिल्मों में सक्रिय थी। उन्होंने कई पंजाबी और हिंदी फिल्मों में और सहायक भूमिकाओं में नायक के रूप में काम किया। 


    गंगूबाई हंगल की जन्म शताब्दी:-
    1913 - गंगूबाई हंगल की जन्म शताब्दी, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की एक भारतीय गायिका, जो अपनी सशक्त आवाज़ के लिए जानी जाती हैं। हंगल ने एक ऐसे समाज में संघर्ष किया जहां गायन को महिलाओं के लिए उपयुक्त पेशा नहीं माना जाता था। उन्होंने कर्नाटक विश्वविद्यालय में मानद संगीत प्रोफेसर के रूप में भी कार्य किया

    कुछ अन्य मुख्य बातें:
    • इस दिन 1851 में, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण का गठन किया गया था।
    • 1948 में सी। राज गोपालचारी को भारत  का पहला गवर्नर जनरल चुना गया।
    • इस दिन 1955 में, भारत और चीन ने दो नए सीमा बिंदु खोले, जिनमें से एक नाथू ला (सिक्किम) था। बता दें कि इन बिंदुओं को दोनों तरफ की सेनाओं की बैठक के लिए खोला गया था।
    • इस दिन 1999 में, भारत ने एक बहुराष्ट्रीय रॉकेट शिकारी पिनाका का सफल परीक्षण  


    ऐसी तमाम खबर पढ़ने और वीडियो के माध्यम से देखने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे:-
      





    आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 


    INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS