जम्मू में होगा तिरुमल तिरुपति की तरह भव्य मंदिर का निर्माण

मुख्या बिंदु  जम्मू में बनेगी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम जैसी मंदिर।  मंदिर तिरुमाला मंदिर की प्रतिकृति होगी यह जम्मू और कश्मीर के जम्मू जिल...

मुख्या बिंदु 
  • जम्मू में बनेगी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम जैसी मंदिर। 
  • मंदिर तिरुमाला मंदिर की प्रतिकृति होगी
  • यह जम्मू और कश्मीर के जम्मू जिले में बनाया जाएगा
  • मंदिर के 2 साल में बनने की संभावना है
  • टीटीडी करेगी निर्माण 
  • जम्मू कश्मीर प्रशासन देगी 100 एकड़ जमीन 
  • परिसर में वैदिक स्कूल और अस्पताल का भी होगा निर्माण



जम्मू में बनेगी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम जैसी मंदिर:-
जम्मू-कश्मीर प्रशासन की योजना के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश जल्द ही तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को 100 एकड़ जमीन देगा, ताकि वह जम्मू-कश्मीर में प्रसिद्ध तिरुमाला मंदिर की प्रतिकृति का निर्माण कर सके। जम्मू-कटरा राजमार्ग के साथ 100 एकड़ भूमि आवंटित होने की संभावना है, द हिंदू अखबार के मुताबिक, ट्रस्ट दो साल के भीतर मंदिर निर्माण पूरा करने के लिए तैयार है और जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जमीन को आवंटित करने के लिए "सैद्धांतिक रूप से सहमति" दी है। रिपोर्ट में कहा गया है की, मंदिर के अलावा, 100 एकड़ के परिसर में एक वैदिक स्कूल और एक अस्पताल भी होगा ।

अब तक २ स्थलों का किया गया है चयन:-
टीटीडी बोर्ड के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले सांसद वी विजया साई रेड्डी की बयान  के अनुसार  रिपोर्ट में कहा गया की , "जम्मू और कश्मीर के जम्मू जिले में मंदिर निर्माण के लिए उपयुक्त दो स्थलों का चयन किया गया है,  धूममी और माजिन। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी के निर्देशों के बाद प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन के अधिकारियों के साथ चर्चा की। एक अधिकारी ने कहा, "हम जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव से भी मिले और अपनी परियोजना का विवरण समझाया। यह कई उत्तर भारतीय राज्यों के तीर्थयात्रियों की लंबे समय से मांग है कि वे जम्मू में मंदिर का निर्माण करें।"


वैष्णोदेवी राजमार्ग की और होगा मंदिर का निर्माण :-
वी विजया साई रेड्डी ने एक अखबार को बताया कि टीटीडी बोर्ड योगदान देगा, वहीं मंदिर, वैदिक स्कूल, मैरिज हॉल और अस्पताल के निर्माण के लिए भी श्रद्धालुओं से धन जुटाया जाएगा। रेड्डी ने द हिंदू अखबार से बातचीत में आगे बताया की  "जम्मू एक शांतिपूर्ण जगह है। जीवन बिल्कुल सामान्य है और क्षेत्र में कोई अप्रिय घटना नहीं दर्ज की गई है। हमने दो साइटों को अंतिम रूप देने से पहले सुरक्षा, साइट तक पहुंच, पानी और परिवहन सुविधाओं की उपलब्धता सहित सभी पहलुओं पर विचार किया है।  महत्वपूर्ण रूप से, साइट वैष्णो देवी मंदिर की ओर जाने वाले राजमार्ग पर स्थित हैं, "।

ऐसी तमाम खबर पढ़ने के लिए हमारे एप्प को अभी इनस्टॉल करे                                   
इस खबर को यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से देखने के लिए  हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।


INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS