महाभारत के ऐसे स्थान जिन्हें आधुनिक युग में इन नामों से जाना जाता है, आप भी जानें

नमस्कार दोस्तों आप सबका स्वागत है भारत आइडिया के इस  नए संस्करण के समाचार लेख में। भारत आइडिया के पाठकों आज इस लेख में हम बात करेंगे महाभा...




नमस्कार दोस्तों आप सबका स्वागत है भारत आइडिया के इस  नए संस्करण के समाचार लेख में। भारत आइडिया के पाठकों आज इस लेख में हम बात करेंगे महाभारत जो की एक महाकाव्य है और एक कल्पना नहीं बल्कि वास्तविकता थी क्योंकि इसमें वर्णित घटनाओं एवं स्थानों का उल्लेख आज भी देखने को मिलती हैं . आइये जानते हैं महाभारत के कुछ स्थानों के बारे में जिन्हें आधुनिक युग में इन नामों से जाना जाता है .

समाचार पढ़ने से पहले एक गुजारिस है, हमारे फेसबुक पेज को  लाइक कर हमारे साथ जुड़े। 



वृन्दावन: महाभारत में इस स्थान पर भगवान् श्री कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन किया गया है . आज भी इस स्थान को वृन्दावन के नाम से ही जाना जाता है .

तक्षशिला: महाभारत में तक्षशिला गांधार प्रदेश की राजधानी हुआ करती थी . कौरवों की माता गांधारी इसी राज्य से थीं . यह स्थान वर्तमान में पाकिस्तान के रावलपिंडी में मौजूद है, जहां खुदाई में तमाम अवशेष आज भी समय समय पर मिलते रहते हैं .

हस्तिनापुर: महाभारत में सबसे अधिक वर्णन हस्तिनापुर का है . आज के समय में यह स्थान मेरठ के नाम से जाना जाता है .




पांचाल: यह स्थान हिमांचल और चंबा नदी के मध्य के क्षेत्रों में बसा था . महाभारत में पांचाल नरेश द्रुपद की पुत्री द्रौपदी का विवाह पांडवों से हुआ था .

इन्द्रप्रस्थ और खांडवप्रस्थ: महाभारत काल का इन्द्रप्रस्थ आज के समय में भारत की राजधानी दिल्ली है . आगे भी ऐसी ही रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए कृपया हमें फॉलो करें .





आपकी इस समाचार पर क्या राय है,  हमें निचे टिपण्णी के जरिये जरूर बताये और इस खबर को शेयर जरूर करे। 



INSTALL OUR APP FOR 60 WORDS NEWS